अंबेडकर जयंती: जब उनके विचारों से प्रेरित होकर मैंने अपनी पहचान बनाई

अंबेडकर जयंती: जब उनके विचारों से प्रेरित होकर मैंने अपनी पहचान बनाई


video link

हर साल 14 अप्रैल को हम अंबेडकर जयंती बड़े सम्मान और गर्व के साथ मनाते हैं। यह दिन महान समाज सुधारक और भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर के जन्मदिवस के रूप में समर्पित है।

लेकिन मेरे लिए यह दिन सिर्फ एक उत्सव नहीं, बल्कि एक प्रेरणा है—एक ऐसी प्रेरणा जिसने मेरी सोच और मेरी जिंदगी दोनों को बदल दिया।

💙 मेरे जीवन में अंबेडकर जी की प्रेरणा

मैं एक महिला हूं, और मैंने अपने जीवन में कई बार ऐसे हालात देखे जहां मुझे खुद को साबित करना पड़ा। समाज की सीमाएं, लोगों की सोच और कई बार अपने ही डर—ये सब मेरे रास्ते में आए।

ऐसे समय में मैंने डॉ. भीमराव अंबेडकर के विचारों को अपनाया। उनका यह मंत्र—
“शिक्षित बनो, संगठित रहो, संघर्ष करो”
मेरे जीवन का आधार बन गया।

मैंने खुद को शिक्षित करने पर ध्यान दिया, अपने अधिकारों को समझा और हर चुनौती का सामना करने का साहस जुटाया। धीरे-धीरे मैंने अपने काम में आगे बढ़ना शुरू किया और आज जो भी मैं हूं, उसमें अंबेडकर जी की सोच का बहुत बड़ा योगदान है।

🌿 उनके विचारों ने मुझे क्या सिखाया

  • खुद पर विश्वास रखना
  • अपने अधिकारों के लिए खड़े होना
  • शिक्षा को सबसे बड़ी ताकत मानना
  • किसी भी भेदभाव को स्वीकार न करना

✨ अंबेडकर जयंती का असली महत्व

अंबेडकर जयंती हमें यह याद दिलाती है कि समानता और न्याय सिर्फ किताबों में नहीं, बल्कि हमारे व्यवहार में भी दिखना चाहिए।

आज जब मैं पीछे मुड़कर देखती हूं, तो महसूस होता है कि अगर मैंने डॉ. भीमराव अंबेडकर के विचारों को नहीं अपनाया होता, तो शायद मैं आज इतनी मजबूत और आत्मनिर्भर नहीं बन पाती।

🙏 निष्कर्ष

इस अंबेडकर जयंती पर मैं दिल से धन्यवाद कहना चाहती हूं डॉ. भीमराव अंबेडकर को, जिनकी सोच ने न सिर्फ समाज को दिशा दी, बल्कि मेरे जैसे कई लोगों की जिंदगी भी बदल दी।

आइए, हम सभी उनके विचारों को अपने जीवन में अपनाएं और एक ऐसा समाज बनाएं जहां हर महिला और हर व्यक्ति को बराबरी और सम्मान मिले।


Ambedkar Jayanti: How His Thoughts Inspired Me to Build My Identity

Every year on April 14, we celebrate Ambedkar Jayanti with great respect and pride. This day is dedicated to the birth anniversary of Dr. B.R. Ambedkar, the great social reformer and the architect of the Indian Constitution.

But for me, this day is not just a celebration—it is an inspiration, an inspiration that changed both my thinking and my life.


💙 Inspiration of Dr. Ambedkar in My Life

I am a woman, and I have faced many situations in life where I had to prove myself. Social limitations, people’s mindset, and sometimes even my own fears stood in my way.

During such times, I adopted the thoughts of Dr. B.R. Ambedkar. His mantra—
“Educate, Organize, Agitate”
became the foundation of my life.

I focused on educating myself, understanding my rights, and gathering the courage to face every challenge. Gradually, I started progressing in my work, and whatever I am today, a big part of it is because of Dr. Ambedkar’s ideology.


🌿 What His Teachings Gave Me

  • Self-confidence
  • The courage to stand up for my rights
  • Belief that education is the greatest power
  • The strength to reject any form of discrimination

✨ The Real Meaning of Ambedkar Jayanti

Ambedkar Jayanti reminds us that equality and justice should not exist only in books, but also in our behavior.

When I look back today, I realize that if I had not followed the teachings of Dr. B.R. Ambedkar, I might not have become this strong and self-reliant person.


🙏 Conclusion

On this Ambedkar Jayanti, I sincerely want to thank Dr. B.R. Ambedkar, whose thoughts not only guided society but also transformed the lives of many people like me.

Let us all adopt his ideals in our lives and work towards building a society where every woman and every individual receives equality and respect.

Comments

Popular posts from this blog

पुरुष के खर्राटे स्त्री के संस्कारों का फल होते हैं, क्योंकि

गैस चूल्हा जलने पर कितने वॉट की ऊर्जा होती है? गैस और इंडक्शन की हीट पावर समझें

राजस्थान के गंगानगर की घटना: आखिर समाज किस दिशा में जा रहा है?